कुत्ते कारों का पीछा क्यों करते है | Why Do Dogs Chase Cars

 

चलती गाड़ी के पीछे क्यों भागते हैं कुत्ते?


आपने तो देखा ही होगा कुत्तों को कार या बाइक के टायर पर पेशाब करते हुए, लेकिन क्या आपको पता है कि कुत्ते ऐसा करके अपने इलाके की सीमा निर्धारित करते हैं। 

ज्यादातर जानवर पेशाब करके अपनी सीमा निर्धारित कर लेते हैं, जैसे शेर जंगल में जगह जगह पेशाब करके अपनी सीमा बना लेता है और जब कोई दूसरा शेर उस सीमा में आता है तो पेशाब की महक से उसे पता चल जाता है कि ये दूसरे शेर का इलाका है। 

यही कुत्ते भी करते है वो कार अथवा बाइक की टायर पर सूसू करके अपनी सीमा निर्धारित कर लेते है और जब कोई कार या बाइक उनके इलाके से निकलती है तो उनको पेशाब की दुर्गंध महसूस हो जाती है और वो उस गाड़ी को भगाने लगते हैं। 

उनको लगता है कि उनके इलाके में कोई दूसरा कुत्ता आ गया है। इसलिए कभी भी कोई कुत्ता आपकी गाड़ी या बाइक का पीछा करे तो घबराए नहीं बल्कि स्पीड कम कर लें।

 
वैसे इसके अलावा भी और कारण होते है। जैसे कुत्ते और इंसान हजारों सालों से साथ रहते आए है। 
 
तो जब कोई गाड़ी उनके पास से निकलती है तो उनको लगता है कि कोई बड़ा जानवर उनके एरिया में आ गया है और वो उसे हराने में लग जाते हैं, शायद आपने ध्यान दिया हो की जब आप गाड़ी को रोक लेते हैं तो वो भौंकना बंद कर देते हैं। 
 
क्युकी उनको लगता है कि उन्होंने उस बड़े जानवर को हरा दिया।
 

कई बार कुत्ते उस गाड़ी की तरफ भी भागते है जिससे उनको खाने की महक आ रही होती है। 

सड़क के कुत्ते ज्यादातर भूखे होते हैं और जब कोई गाड़ी निकलती है जिसमे कोई खाना या खाने की महक आ रही होती है तो वो उस खाने की तरफ भागते है।

 
कुत्तों का गाड़ी की तरफ भागने का एक कारण गाड़ी से कुत्तों का एक्सिडेंट भी होता है। 
 
आपने देखा होगा कि कई बार कुत्तों की गाड़ी से कुचल कर मौत हो जाती है, तो कुत्तो को लगता है कि इस बड़े जानवर (गाड़ी) ने उनके साथी को मारा है तो वो गाड़ी पर जानवर समझ कर हमला कर देते हैं।

अब आप समझ गए होंगे कि कुत्ते गाड़ी के पीछे क्यों भागते है।
 
 

ये भी पढ़े 👇

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top