टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस कैसे शुरू करें | Tiffin Service Ka Business Kaise Kare

tiffin service near me, tiffin service around me, the tiffin service, start a tiffin service, how to open a tiffin service,

 

पिछले कुछ सालों से यूथ में एक नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है। ज्यादातर यूथ नौकरी करने के बजाय अपना खुद का बिजनेस (Tiffin service business plan in hindi) करना पसंद कर रहे हैं। 
 
आजकल के युवा नए नए आइडिया ला कर उस पर बिजनेस करके सफल भी हो रहे हैं और लाखों कमा भी रहे हैं। 
 
आज हम एक ऐसे ही बिजनेस की बात करने जा रहे हैं जिसे आप सिर्फ दस हजार रुपए से शूरू कर सकते हैं और इस व्यापार के लिए आपको किसी डिग्री, कोई टेक्निकल नॉलेज या कोई बड़े सेटअप की कोई जरूरत नहीं होगी। 
 
इस व्यापार से आप महीने के लाख रुपए बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं। इस व्यापार में कमाई की कोई सीमा नहीं है।
 


आजकल के समय में लोग नौकरी के चक्कर में अपने शहर के बाहर रहते हैं और दिन भर की भागा दौड़ी में उनको अपने लिए टाइम ही नहीं मिल पाता की वो खुद के लिए खाना बना सके। 
 
अगर कोई खाना बनाना भी चाहता है तो दिनभर के काम के बाद इतनी थकान होती है की वो बाहर से खाना मंगवा लेता है। यही हाल स्टूडेंट्स का भी होता है क्योंकि उनके लिए भी खाना बनाना और फिर उसको मैनेज करना मुश्किल हो जाता है। 
 
इसलिए ज्यादातर लोग बाहर से खाना मंगा लेते हैं, चूंकि बाहर का खाना स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं होता इसलिए आजकल टिफिन सर्विसेज (Tiffin Service Business) लेना लोग ज्यादा पसंद करते हैं।
 

कैसे शुरू करें टिफिन सर्विस का बिजनेस


अगर आपका खाना अच्छा और आप हाइजेनिक है तो आपके इस बिजनेस को चलने में देर नहीं लगेगी। यह एक ऐसा बिजनेस है जो माउथ पब्लिसिटी से फैलता है। 
 
आपका भोजन अगर किसी को अच्छा लगा तो वो अपने मित्र या साथ काम करने वाले को जरूर बताएगा और फिर धीरे धीरे करके आपका सर्किल बढ़ता जायेगा। 
 
इस बिजनेस को करने के लिए आपके घर का किचन ही बहुत है। बस आपको आपके कितने कस्टमर हैं उनके हिसाब से टिफिन परचेज करना है और एक खाना बनाने वाला, डिलीवरी करने वाला रखना है। 
 
आप चाहें तो शुरु में खुद ही डिलीवरी कर सकते हैं और बाद में कस्टमर बढ़ने पर आप किसी डिलीवरी ब्वॉय को हायर कर सकते हैं। 
 
अगर आपको कोई खाना बनाने वाला नहीं मिल रहा है तो आप घर की औरतों की मदत ले सकते हैं। औरतें इस काम को कम खर्चे में और ज्यादा अच्छी तरह मैनेज कर सकती हैं। 
 
बाकी खाना बनाने के लिए जो सामान चाहिए वो आप अपने कस्टमर के हिसाब से खरीद सकते हैं। इस पूरे सिस्टम को बनाने मे दस हजार से अधिक का खर्चा नहीं आएगा।
 

क्या क्या चीजें ध्यान में रखनी होंगी


किचन सर्विसेज में सबसे ज्यादा ध्यान आपको अपने भोजन की क्वालिटी पर रखना है। अगर आपके भोजन की क्वालिटी अच्छी है तो बिजनेस में सफलता मिलने में देर नहीं लगेगी। 
 
आपको अपना मेनू चेंज करते रहना है ताकि कस्टमर का इंट्रेस्ट बना रहे। अगर आप रोज एक ही तरह का खाना देंगे तो आपका कस्टमर ऊब जायेगा। साथ में आपको अपने टिफिन की साफ सफाई पर बहुत ध्यान देना है। 
 
कई बार ऐसा होता है की टिफिन सर्विस वाले जिस टिफिन में भोजन देते हैं वह टिफिन सही से साफ नहीं किया हुआ होता, इसके कारण आपके क्लाइंट टूट सकते हैं। साफ सफाई के अलावा आपको समय का भी विशेष ध्यान रखना होगा।
 

क्लाइंट को टारगेट कैसे करें


अपने क्लाइंट को जोड़ने के लिए आपको यूथ, बैचलर्स, कामकाजी महिलाएं, सर्विस क्लास और स्टूडेंट को टारगेट करना पड़ेगा। आप चाहें तो इसका सोशल मीडिया पर विज्ञापन भी कर सकते हैं।
 
आप अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, व्हाट्सअप आदि पर विज्ञापन भी डाल सकते हैं। सोशल मीडिया से आपको बहुत ही अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा। लेकिन कस्टमर आपके पास बने रहें इसके लिए सब कुछ आपके भोजन की क्वालिटी पर ही निर्भर करता है।
 

कैसे होगी कमाई


अगर आप एक टिफिन की महीने भर की कीमत 2500 रखते हैं तो आप करीब करीब इसमें 600 रुपए तक हर महीने बचा सकते है। 
 
इसी तरह यदि आपके पास 200 क्लाइंट हो गए जो की बहुत ही आसानी से हो जायेंगे तो आप महीने में करीब करीब 1,20,000 तक बचा सकते हैं। 
 
जैसे जैसे आपके क्लाइंट बढ़ते जाएंगे आपकी लागत कम और मुनाफा बढ़ता जायेगा। 50 टिफिन से ऊपर होने पर आपकी लागत में कमी आनी शुरू हो जाएगी और प्रॉफिट बढ़ने लगेगा।
 

नुकसान होने की संभावना


आपके इस बिजनेस में नुकसान होने की दो ही संभावना है पहली अगर आपके टिफिन सर्विस में क्वालिटी नहीं है और आप पौष्टिक तथा स्वादिष्ट भोजन नहीं दे पा रहे तो आपका यह टिफिन सर्विस बिजनेस नहीं चल पाएगा। दूसरा अगर देश में कोरोना की वजह से लॉकडॉन लग गया तब भी आपकी यह व्यापार ठप हो सकता है।
 
 
 
👇👇👇
 
👆👆👆

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top