डेट रेप ड्रग किसे कहते हैं और लड़कियां इस ड्रग से कैसे बचें

rape drug kise kehte hai

 

आज हम एक ऐसी ड्रग की बात करेंगे जिसकी जानकारी लड़कियों को होना बहुत जरूरी है। 
 
यह खतरनाक दवाई रेप ड्रग के नाम से जानी जाती है और इस दवाई का इस्तेमाल रेप करने और अपनी पहचान छुपाने के लिए किया जाता है। 
 
आईए जानते हैं इस दवाई के बारे में

फ्लूनिट्राजेपाम (Flunitrazepam) ड्रग को ही रेप ड्रग कहा जाता है और यह एक बेंसोडाइजिपाइन (Benzodiazepine) है और प्रारंभिक तौर पर इसका इस्तेमाल नींद और ऑपरेशन से पहले बेहोशी की दवा के रूप में किया जाता था। 
 
इस दवा की खास बात ये थी की इसको लेने के बाद आपके साथ क्या हो रहा है आपको याद नहीं रहता था। यह दवाई एक निश्चित समय के लिए हमारी मैमोरी को खत्म कर देती है। 
 
इस दवाई को लेने के 15 मिनिट्स बाद ही यह दवाई अपना असर दिखाना शुरू कर देती है और इसका असर 6 घंटे तक रहता है। इस दौरान आपके साथ क्या हुआ ये आपको याद नहीं रहता।
 

इसको रेप ड्रग क्यों कहते हैं

इसको लेने के बाद आपको कुछ याद नहीं रहता और दवाई के असर के दौरान आपके साथ कुछ भी होता है वह आप याद नहीं कर पाते। 
 
इसलिए यह दवाई रेप करने के लिए अधिकतर इस्तेमाल की जाती थी क्योंकि आपको पता ही नहीं रहता की आप दवाई के असर के दौरान किसके साथ थे और आपके साथ क्या हुआ। 
 
यह दवाई अधिकतर देशों में प्रतिबंधित है और इसका इस्तेमाल सिर्फ स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स द्वारा कुछ खास बीमारियों में ही किया जाता है।
 

रेप ड्रग की जांच कैसे की जाती है

अगर किसी को सन्देह है की उसे रेप ड्रग दिया गया था तो इस दवाई के लेने के 72 घण्टे के अंदर पेशाब की जांच करनी चाहिए। यह दवाई पेशाब की जांच में से पकड़ में आ जाती है।
 

रेप ड्रग किस नाम से आती है

रेप ड्रग का सबसे बड़ा ब्रांड रोहिपनोल (Rohypnol) है। यह दवाई Roche कम्पनी बनाती है।
 
यह दवाई पानी या ड्रिंक में आसानी से घुल जाती है और पता नहीं चल पाता और ना ही इस दवाई में कोई स्वाद या गंध होता है इसलिए इसको पहचानना बहुत मुश्किल होता है। 
 

रेप ड्रग से कैसे बचें

कोई भी खुली ड्रिंक कभी ना लें। अगर आप अपने घनिष्ट मित्रों के साथ भी हैं तो कोई भी ऐसा पेय पदार्थ ना ले जो खुला हुआ हो। कोशिश करें की अपना ड्रिंक खुद लाएं या खुद बनाएं। 
 
कोई भी ड्रिंक पीने के बाद आपको हल्का सा भी चक्कर महसूस हो तो तुरंत अपने परिवार या परिचित को फोन करके बता दें। 
 
क्योंकि 15 मिनिट्स बाद आपको कुछ भी याद नहीं रहेगा। इस दवाई से बचने का सिर्फ एक ही तरीका है और वो है सावधानी।
 
 
👇👇👇

1 thought on “डेट रेप ड्रग किसे कहते हैं और लड़कियां इस ड्रग से कैसे बचें”

  1. दवा के नाम को पब्लिकली बताने से पहले यह सोच लेना चाहिए था अगर कोई बुरे लोगों की नजर में आ जाए तो इसका इस्तेमाल करें तरीके से कर सकता है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top