आपके आधार कार्ड पर हैं कितने मोबाइल कनेक्शन, ऐसे करें आसानी से चेक How Many Mobile Connections Registered On Your Adhar

 

sim, mobile, aadhar


आज के इस डिजिटल दौर में मोबाईल फोन के बिना हम अपने आप को अधूरा सा महसूस करते हैं। मोबाइल फोन हमारे जीवन को सुगम बनाता है। हमारा मोबाइल फोन एक छोटी दुनिया बन गया है, जहां हम अपना सबसे अधिक समय व्यतीत करते हैं। 

इतनी सारी सहूलियतो के अलावा फोन कुछ समस्याएं भी ले कर आया है। डिजिटल फ्रॉड या ऑनलाइन फ्रॉड आजकल बहुत ज्यादा होने लगें है। इनसे बचने के लिए हमें इनकी जानकारी होनी आवश्यक है की इन सब मुसीबतों से कैसे बचें। 

एक बहुत ही आम समस्या है की आजकल आपकी आईडी से लोग कई कई सिम इश्यू करवा लेते हैं और फिर उसका उपयोग गैर कानूनी कामों में करते हैं। 

जब हम कोई भी सिम लेते हैं तो दुकानदार हमसे आईडी प्रूफ मांगता है सिम जारी करने के लिए, क्युकी बिना आईडी प्रूफ के सिम जारी नहीं हो सकते लेकिन कई दुकानदार हमारी उस आईडी से फर्जी सिम जारी कर लेते हैं और फिर उसका गलत उपयोग करते हैं। 

हमे पता भी नहीं होता की हमारी आईडी से कितने सिम एक्टिवेटेड हैं और उन फर्जी सिम को कैसे ब्लॉक करें। तो आज हम जानेंगे की हमारी आईडी से कितने फर्जी सिम एक्टिवेटेड हैं और उन्हें कैसे ब्लॉक करें।

 

कैसे पता करें 


इसके लिए आपको सबसे पहले आधार की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको my aadhar और उसके बाद आधार सर्विस पर क्लिक करना होगा। 

जब आप आधार सर्विस पर क्लिक करेंगे तो आपको अपना आधार वैरिफाई करने को बोलेगा। इसके आप अपना आधार नंबर डाल कर वैरिफाई कर सकते हैं। जैसे ही आप प्रोसेस्ड तो वैरिफाई करेगें आपके आधार से जुड़े सारे नंबर आपको दिख जायेंगे। 

एक और तरीके से आप अपने आधार कार्ड से लिंक सारे नम्बर पता कर सकते हैं। दूरसंचार विभाग की एक ऐसी वेबसाइट है जहां जा कर आप ये पता कर सकते हैं की आपके नाम से कितनी फर्जी सिम चल रहीं हैं और आप उनको डीएक्टिवेट के लिए रिक्वेस्ट भी कर सकतें हैं।

आपको गूगल में सर्च करना होगा TAF COP और सर्च करने पर पहला रिजल्ट आएगा 

https://tafcop.dgtelecom.gov.in/

इसके बाद आपको इसमें अपना मोबाइल नम्बर डालना होगा। मोबाइल नम्बर डालने के बाद आपके पास एक OTP आयेगा। 

OTP डालने के बाद आपको वो सारे नंबर दिख जायेंगे तो आपके इस फोन के आधार से जुड़े हुए हैं। 

इसके बाद आप सावधानीपूर्वक चेक कर लें की कौन कौन से नम्बर आपके नहीं हैं और फिर आप उन नंबर को बंद करने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। 

इसमें नंबर बंद करने की रिक्वेस्ट का ऑप्शन भी होता है। इस तरह आप आपकी आईडी से जुड़े सारे फर्जी नंबर को बंद करवा सकते हैं।

बहुत से लोगों को लगता है की OTP की क्या जरूरत, कहीं इसका गलत उपयोग तो नहीं होगा। तो आपको बता दें कि ये एक गवर्नमेंट वेबसाइट है और OTP इसलिए आता है की ये पता चल सके की आप ही इस नम्बर के ओनर हैं। अन्यथा कोई भी आदमी आपका नम्बर डाल कर उसे डीएक्टिवेट के लिए रिक्वेस्ट भेज सकता है।

 

👇👇👇

 

विश्व का सबसे शांतिपूर्ण और अनोखा युद्ध जिसमे गोलियों का नहीं शराब का आदान प्रदान होता है

 

👆👆👆

 

 

1 thought on “आपके आधार कार्ड पर हैं कितने मोबाइल कनेक्शन, ऐसे करें आसानी से चेक How Many Mobile Connections Registered On Your Adhar”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top