जानिए किस मूड में कौन सी चाय पीना होता है लाभदायक !

 

best tea for anxiety, best tea for stress


चाय हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा हो गई है। बिना चाय के हम अपनी सुबह की शुरुआत के बारे में सोच भी नही सकते। किसी मेहमान का स्वागत करना हो तो वो भी बिना चाय के पूरा नहीं होता। 

 

आजकल मार्केट में चाय के बहुत सारे फ्लेवर्स उपलब्ध हैं। लेकिन क्या आपको पता है हर फ्लेवर्स की चाय हमारे शरीर पर अलग तरह से वर्क करती है। 

 

आईए आज जानते हैं की किस मानसिक स्तिथि में कौन से फ्लेवर की चाय पीना चहिए।

 


नींद ना आने पर


अगर आपको रात में नींद आने में समस्या हो रही हो तो आपको लैवेंडर की चाय पीनी चाहिए। सोने से पहले लैवेंडर की चाय आपके शरीर और मन को बहुत ही सुकून देती है। 

 

इसकी खुशबू से आपका दिमाग रिलैक्स महसूस करता है और यह चाय आपको सोने में मदत करती है। 

 


तनाव और एंजाइटी में


आजकल तनाव बहुत ही आम समस्या है। तनाव के कारण हमारे शरीर में बहुत सी समस्याएं हो जाती हैं। इस तनाव को दूर करने के लिए हम बहुत से उपाय आजमाते हैं। 

 

लेकिन अगर आप तनाव के समय केमोमाइल ( Chamomile Tea ) पियेंगे तो यह आपके तनाव और Anxiety को दूर कर देगी। यह चाय आपके दिमाग में सेरोटोनिन का स्तर बराबर रखने में मदद करती है। 

 

जिसके कारण आपको तनाव में राहत मिलती है। यह चाय एक SSRI सेलेक्टिव सेरोटोनिन रीअपटेक इनहिबिटर की तरह काम करती है जो की आपके दिमाग को शांत रखती है और आपको अच्छा महसूस करवाती है।

 


बेचैनी होने पर (Restless)


बेचैनी होने पर हम घबरा जाते हैं और हमें कुछ भी अच्छा नहीं लगता। ऐसी स्थिति होने पर आपको टार्ट चैरी टी ( Tart Cherry Tea ) का सेवन करना चहिए। टार्ट चैरी टी आपको बहुत आराम देगी। इसके एक सिप लेने पर ही आपको आराम मिलना शुरू हो जाता है। 

 


नींद ना खुलने पर


अगर आपकी नींद सुबह आसानी से ना खुलती हो तो आपको सुबह सुबह नॉर्मल चाय जो हम घरों में पीते हैं उसका सेवन करना चाहिए। आपका दिमाग तुरंत एक्टिव हो जायेगा। 

 

हमारे घरों में बनने वाली नॉर्मल चाय में कैफिन काफी मात्रा में होती है जो हमारे दिमाग को तुरंत एक्टिव कर देती है और हमारी नींद आसानी से खुल जाती है। जिनको नींद ना आने की समस्या हो उनको ये चाय रात में नहीं पीनी चाहिए।

 


भावनात्मक रुप से अच्छा ना लगने पर


अगर आप भावनात्मक रुप से अच्छा ना फील कर रहें हों तो आपको पिपरमिंट वाली चाय पीनी चाहिए। पिपरमिंट की चाय पीने से हम तुरंत रिफ्रेश महसूस करते हैं। 

 

इसके अलावा यह चाय हमें तुरंत ताजगी और ठंडक देती है। पिपरमेंट की चाय हमारे पाचन तंत्र के लिए भी अच्छी होती है। 

 


डिप्रेशन होने पर


अगर आपको डिप्रेशन महसूस हो रहा हो तो आपको लेमनग्रास की चाय पीनी चाहिए। इसका स्वाद और सुगंध आपको एक अच्छी सी फीलिंग देगा। 

 

आपको बहुत ही अच्छा महसूस होगा और ताजगी का एहसास होगा। आपका सारा अवसाद एक मिनट में गायब हो जाएगा। इसके आलावा यह चाय किडनी के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

 


थका हुआ सा महसूस करने पर


यदि आप बहुत ही थका हुआ सा महसूस करते हैं और आपको लगता है की आपकी एनर्जी निचोड़ ली गई है तो आपको अदरक वाली चाय पीनी चाहिए। 

 

अदरक की चाय आपको ऊर्जावान बनाती है और आपका मूड रिफ्रेश कर देती है। अदरक की चाय आपको इंफेक्शन से भी बचाती है।

 


गुस्सा आने पर


कई लोगों को बात बात पर गुस्सा आ जाता है। गुस्से को कम करने या शांत करने के लिए आपको लेमन टी या ऑरेंज टी पीनी चाहिए। यह चाय दो मिनट में आपका गुस्सा गायब कर देगी। 

 

इसकी महक और स्वाद गुस्से को कम करने का काम करता है। यह चाय विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इससे आप फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस करते हैं।

 


बहुत अधिक थकान महसूस करने पर


अगर आपको बहुत अधिक थकान महसूस हो रही हो तो आपको ग्रीन टी पीना चाहिए। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और वजन कम करने में भी बहुत हेल्प करती है। इसके लगातार उपयोग से आप कैंसर जैसी बीमारियों से भी बच सकते हैं।

 

 

👇👇👇

 

सावधान ज्यादा नमक खाने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां 

 

👆👆👆 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top