ज्यादा गर्म चाय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है क्या

side effects of tea in hindi, side effects of tea with milk, side effects of tea on skin, side effects of tear drops, side effects of tea with milk and sugar


 

चाय दुनियां भर में पानी के बाद सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पदार्थ है। हमारे देश में तो चाहे ठंडी हो या गर्मी हर मौसम में चाय दबाकर पी जाती है। सुबह की शुरुआत से लेकर रात में सोने तक चाय ही पी जाती है। 

 

मेहमानों का स्वागत करना हो या किसी बात पर चर्चा, बिना चाय के ये संभव नहीं। दिन भर में हर भारतीय कम से कम 2 से 3 गरमा गर्म चाय पी ही जाता है। जितनी गर्म चाय उतना आनंद। 

 

लेकिन क्या आपको पता है की लगातार बहुत ज्यादा गर्म चाय पीना हमारे स्वास्थ के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। 

 

बहुत गर्म चाय पीने से कैंसर से लेकर अन्य बहुत सी जानलेवा बीमारियां हो सकतीं हैं। तो आईए जानते हैं की बहुत गर्म चाय पीने से क्या क्या बीमारियां हो सकतीं हैं और इनसे कैसे बचें?

 


नुकसानदायक है बहुत गर्म चाय

 


बहुत गर्म चाय पीने से आपके भोजन नली को नुकसान पहुंचता है और आपकी भोजन नली में कार्सीनोमा यानी की कैंसर तक हो सकता है। 

 

ज्यादा गर्म चाय पीने से हमारे मुंह से लेकर फूड पाइप की रक्त कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है और ये फट भी जाती है। जिसके कारण आपको नाक से खून आ सकता है। इसिलिए चाय को बहुत गर्म नहीं पीना चाहिए, हमेशा चाय को थोड़ी ठंडी करें तब पिए

 

इसके आलावा सन् 2012 में ग्लासगो यूनिवर्सिटी स्कॉटलैंड द्वारा किए गए रिसर्च में पता चला है की जो लोग बहुत ज्यादा चाय पीते हैं उनके प्रोस्टेट कैंसर होने के चांसेज 50% तक बढ़ जाता है।

 

बहुत से लोग सर दर्द होने पर चाय का सेवन करते हैं लेकिन सर दर्द होने पर चाय का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए स्पेशली जिनको माइग्रेन का दर्द होता है उनको तो दर्द के समय या बाद में चाय नहीं पीना चाहिए। चाय में मौजूद कैफीन माइग्रेन के अटैक को और बढ़ा देती है।

 

जिनको नींद की समस्या हो उनको भी रात में चाय का सेवन नहीं करना चाहिए। चाय हमारी नींद को डिस्टर्ब करती है जिसके कारण आपको नींद ना आने की समस्या हो सकती है। अगर आपको रात में चाय पीने का बहुत मन हो तो सोने के 3 घंटे पहले ही चाय ले लेना चाहिए।

 

बहुत से लोग चाय इसलिए पीते है की उनको ठंड से राहत मिल सके लेकिन एक शोध में बहुत ही हैरान करने वाला नतीजा मिला है। एक ब्रिटिश साइंटिस्ट ने एक रिसर्च के बाद बताया कि गर्म चाय पीने के बाद हमारे शरीर का तापमान 2 सेंटीग्रेड तक कम हो जाता है। 

 

यानि की अगर आप चाय शरीर को गर्म करने के लिए पी रहें हैं तो आपका शरीर गर्म नहीं ठंडा हो जायेगा। शरीर ठंडा होने का कारण है कैफीन। 

 

कैफिन शरीर में जाकर केमिकल रिएक्शन करता है और फैट को एनर्जी में बदलता है जिससे की हमें पसीना आता है और हमारे शरीर का तापमान कम हो जाता है। कुछ तरह की चाय ज्यादा तेजी से फैट बर्न करती हैं जैसे की ग्रीन टी शायद इसलिए लोग फैट बर्न करने के लिए ग्रीन टी पीते हैं।

 

 

 👇👇👇

 

पेट में गैस क्यों बनती है इसका कारण और उपाय

 

👆👆👆 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top