भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर नहीं ये है झगड़े की मुख्य जड़

what is the main problem between india and pakistan, what is the main cause of conflict between india and pakistan, what is the conflict between india and pakistan


जब से भारत और पाकिस्तान स्वतन्त्र हुए हैं तभी से इन दोनों देशों के बीच कश्मीर झगड़े की जड़ बना हुआ है। भारत और पाकिस्तान के बीच जितने भी युद्ध हुए हैं उन सब के केंद्र में कश्मीर ही रहा है।

कई लोगों को लगता है की पाकिस्तान कश्मीर को हड़पना चाहता है इसीलिए वो लगातार आतंकी हमले कश्मीर में किया करता है।

कई लोगों का ये भी विचार है की पाकिस्तान इस्लाम को बढ़ावा देने के लिए कश्मीर हथियाना चाहता है। लेकिन अगर मैं आपको बताऊं की वजह ना तो कश्मीर है और ना ही इस्लाम, इसका कारण तो कुछ और ही है।

आईए जानते हैं की क्या कारण है की पाकिस्तान हमेशा कश्मीर को लेकर उकसावे की राजनीति करता है।

आखिर क्या है मुख्य कारण


अगर आपको ये लग रहा है की (What Has Been The Main Focus Of Conflict Between India and Pakistan Since Independence) पाकिस्तान कश्मीर को अपने में विलय कर लेना चाहता है तो पहले आप ये समझ लें कि पाकिस्तान की आर्थिक हालात बहुत खराब हैं। पाकिस्तान कश्मीर को पाकिस्तान में मिला कर इतने और लोगों का बोझ नहीं झेल सकता।

पाकिस्तान को कश्मीर विवाद के कारण ही अपने बजट का लगभग 45% सैन्य गतिविधियों में खर्च करना पड़ जाता है। अगर कश्मीर विवाद ना होता तो पाकिस्तान को एक बहुत बड़ा हिस्सा औजारों में ना खर्च करना पड़ता और इससे उसकी अर्थवयस्था काफी सुधर सकती थी।

चीन वैसे ही पाकिस्तान को कर्जे में डुबोए हुए है। इसके कारण पाकिस्तान को अपनी जमीन चीन को इस्तेमाल करने के लिऐ देनी पड़ रही है।

तो आप समझ सकते हैं जो देश इतना खुद कर्ज में डूबा हो और जरूरी संसाधन के लिए मिन्नते कर रहा हो वो कश्मीर को लेकर और मुसीबत क्यों मोल लेगा।

बहुत से लोग ये बोलते हैं की कश्मीर सामरिक लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है तो भाई अगर आपके घर में खाने को अन्न नहीं होगा तो आप सामरिक महत्व को लेकर क्या करेंगे। वैसे भी ज्यादातर सामरिक महत्व वाली जगह भारत के पास है।

पानी है मुख्य वजह


आईए अब आपको बताते हैं मुख्य कारण (Main Conflict Between India And Pakistan Over Kashmir)। पानी, जी हां पानी ही एक सबसे बड़ा कारण है जो पाकिस्तान को कश्मीर के लिए मजबूर करता है।

पाकिस्तान की कुल कृषि योग्य जमीन की 90% खेती सिंधु, चिनाब और झेलम नदियों पर निर्भर करता है। और सबसे मजे की बात ये है की इन तीनों नदियों का उदगम भारत से होकर पाकिस्तान जाता है।

अब आप खुद सोचिए की यदि भारत ने इन तीनों नदियों का पानी रोक दिया तो पाकिस्तान में तो तबाही मच जाएगी। लोगों को खाने के लाले पड़ जायेंगे, जब पानी ही नहीं होगा तो फसलें कहां से उगेंगी।

ऊपर से पाकिस्तान की आर्थिक हालात ऐसी नही है की वो बाहर से अन्न मंगा कर जनता को खिला सके।

तो अब आप समझ गए होंगे की क्यों पाकिस्तान हमेशा कश्मीर के पीछे पड़ा रहता है।

👇👇👇


👆👆👆

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top