बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय क्या हैं

बवासीर से पीड़ित व्यक्ति बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय क्या हैं खोजा करता है। भारत में प्रत्येक 3 में 1 व्यक्ति बवासीर से पीड़ित है।

बवासीर होने का मुख्य कारण कब्ज है और अगर कब्ज का ईलाज ना किया जाए तो मल सख्त हो जाता है और गुदा द्वार पर अनावश्यक प्रेशर पड़ता है।

जिसकी वजह से गुदा द्वार में छोटे छोटे मस्से निकल आते हैं जो ध्यान ना देने पर बड़े होते जाते हैं और शौच के वक्त दर्द, जलन और खून बहने का कारण बनते हैं।

बवासीर के मस्से अगर बड़े हैं तो सर्जरी ही उनका एकमात्र उपाय है लेकिन अगर ये छोटे हैं और जल्द में ही हुए हैं तो आप कुछ उपाय द्वारा इनको पूरी तरह ठीक कर सकते हैं।

आईए जानते हैं बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय क्या हैं

बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय क्या हैं

1) शुद्ध नारियल का तेल नियमित तौर पर गुदा द्वार में शौच के पहले और शौच के बाद लगाने से बवासीर के मस्सों के कारण होने वाले दर्द और जलन में आराम देता है और धीरे धीरे मस्से कम होने लगते हैं।

2) वर्जिन ऑलिव ऑयल को रात में सोते वक्त और सुबह शौच के बाद नियमित लगाने से मस्सों के कारण होने वाले दर्द, जलन और सूजन में आराम मिलता है और बवासीर के मस्से धीरे धीरे कम होने लगते हैं।

3) एलोवेरा के गुदे को शौच के बाद नियमित तौर पर गुदा द्वार में लगाने से जलन में आराम मिलता है और अगर मस्से अभी शुरुआती दिनों में हुए हैं तो धीरे धीरे करके कम होने लगते हैं।

4) सिट्ज बाथ यानी की गर्म पानी में बैठना, आपको किसी टब में गर्म पानी लेना है और पानी इतना गर्म होना चाहिए जितना आप सह सकें।

इसके बाद आप 15 मिनट्स के लिए टब में बैठ जाएं और यह प्रक्रिया सुबह, दोपहर और शाम को करें।

सिट्ज बाथ से बवासीर के दर्द और जलन में बहुत आराम मिलता है और अगर बवासीर के मस्से छोटे हैं तो धीरे धीरे खत्म भी हो जाते हैं।

5) विच हेजल लिक्विड जो की आसानी से आयुर्वेदिक या होम्योपैथिक स्टोर पर मिल जाता है, को नियमित गुदा द्वार पर लगाने से मस्सों के कारण होने वाले जलन और दर्द से आराम मिलता है और मस्से धीरे धीरे सूखने लगते हैं।

नोट:
अगर मस्से बड़े हैं तो आप कोई भी उपाय कर लें वो ठीक नहीं होगें और सर्जरी ही उसका एकमात्र उपाय है।

आजकल सर्जरी के बहुत से आसान और सस्ते तरीके उपलब्ध हैं जिसमें मरीज को तुरंत छुट्टी मिल जाती है और दर्द और तकलीफ बिलकुल भी नहीं होती।

सर्जरी की अधिक जानकारी के लिए अपने पास के डॉक्टर से संपर्क करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top